अंडे क्या छिपाते हैं: महिलाओं और पुरुषों के शरीर को होने वाले लाभ और हानि के बारे में सब कुछ

मॉस्को, 18 मार्च – रिया नोवोस्ती । अंडे एक प्राकृतिक उत्पाद और पोषक तत्वों का स्रोत हैं। एक वयस्क और एक बच्चे के स्वास्थ्य के लिए अंडे के फायदे और नुकसान क्या हैं , उनमें से कितने प्रति दिन खाए जा सकते हैं, साथ ही साथ सही कैसे चुनें, स्वादिष्ट रूप से पकाएं और कितना स्टोर करें – आरआईए नोवोस्ती में सामग्री।
संरचना और कैलोरी
अंडे में 40 से अधिक विटामिन होते हैं – कोलीन, बी 1, बी 2, बी 6, बी 9, बी 12, ए, सी, डी, ई, के, एच ​​और पीपी, साथ ही साथ कई सूक्ष्म और मैक्रो तत्व – पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, जस्ता, सेलेनियम, तांबा, मैंगनीज, लोहा, क्लोरीन, सल्फर, आयोडीन, क्रोमियम, फ्लोरीन, मोलिब्डेनम, बोरॉन, वैनेडियम, टिन, टाइटेनियम, सिलिकॉन, कोबाल्ट, निकल, एल्यूमीनियम, फास्फोरस और सोडियम।

– अंडे की कैलोरी सामग्री काफी असमान होती है। अगर हम कुल लें, तो यह लगभग 150 किलो कैलोरी प्रति 100 ग्राम है। इसी समय, कैलोरी सामग्री का मुख्य भाग जर्दी पर पड़ता है (यह प्रोटीन भाग की तुलना में लगभग 8 गुना अधिक कैलोरी है)। पोषक तत्वों की संरचना का आकलन करते समय, आप देख सकते हैं कि अधिकांश कैलोरी प्रोटीन (12-17 ग्राम प्रति 100 ग्राम उत्पाद) और वसा (11-12 ग्राम) से आती हैं। अंडे में व्यावहारिक रूप से कार्बोहाइड्रेट नहीं होता है और इसलिए यह उन लोगों के लिए उपयुक्त है जो कम कार्बोहाइड्रेट वाले आहार का पालन करते हैं, ”एक गैस्ट्रोएंटेरोलॉजिस्ट, पोषण विशेषज्ञ ओल्गा शेस्ताकोवा ने आरआईए नोवोस्ती को बताया।

अंडे के उपयोगी गुण
अंडा संपूर्ण प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत है जिसमें हमारे शरीर के लिए आवश्यक सभी आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं।

ल्यूटिन , जो जर्दी में बड़ी मात्रा में पाया जाता है, दृष्टि के शरीर विज्ञान में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है – यह इसकी तीक्ष्णता और तथाकथित फोटोप्रोटेक्शन के लिए जिम्मेदार है – यह दृश्य स्पेक्ट्रम के सबसे आक्रामक हिस्से से आंखों की रक्षा करता है।
अंडों में मौजूद कोलीन अल्जाइमर रोग से मानव शरीर की रक्षा करने में सक्षम है । साथ ही यह पदार्थ लीवर के लिए उपयोगी होता है ।

अंडे का नुकसान और contraindications
– तमाम फायदों के बावजूद, एक अंडे की जर्दी में बड़ी मात्रा में कोलेस्ट्रॉल (180-190 मिलीग्राम) होता है, जो कि 300 मिलीग्राम की दैनिक आवश्यकता के आधे से भी अधिक होता है। इसलिए, यह योलक्स है जिसे उच्च रक्त कोलेस्ट्रॉल के स्तर वाले लोगों तक सीमित रखने की सिफारिश की जाती है, पहले से मौजूद एथेरोस्क्लेरोसिस या हृदय रोग, पोषण विशेषज्ञ ने समझाया।
एलर्जी प्रतिक्रियाओं को भी contraindications की सूची में जोड़ा जा सकता है। इसके अलावा, बीमारी के तेज होने से बचने के लिए क्रोनिक कोलेसिस्टिटिस और अग्नाशयशोथ वाले लोगों में अंडे का उपयोग सावधानी के साथ किया जाना चाहिए।

महिलाओं के शरीर के लिए अंडे के फायदे और नुकसान
– अंडे में निहित बायोटिन आपको त्वचा, नाखूनों और बालों की सुंदरता को बनाए रखने की अनुमति देता है, जो निष्पक्ष सेक्स के लिए एक अच्छा बोनस है, – विशेषज्ञ ने कहा।
इसके अलावा, अतिरिक्त पाउंड हासिल करने के जोखिम के बिना उबले हुए या उबले अंडे एक अच्छा स्नैक उत्पाद हैं।
पुरुषों के लिए अंडे के स्वास्थ्य लाभ
अंडे से नर शरीर को प्राकृतिक प्रोटीन के रूप में लाभ होता है, जो ऊर्जा के लिए आवश्यक होता है।
«सेलेनियम और वसा में घुलनशील विटामिन, जो अंडे से भरपूर होते हैं, शुक्राणु की गुणवत्ता पर सकारात्मक प्रभाव डालते हैं,» डॉक्टर ने समझाया।

पोषण में अंडे के फायदे और नुकसान
अंडे एक लोकप्रिय खाद्य पदार्थ हैं। इसी समय, विभिन्न प्रकार के पक्षियों से प्राप्त उत्पाद के गुण भिन्न होते हैं।
चिकन अंडे
चिकन अंडे उनकी खनिज संरचना, विटामिन की एक बहुतायत, साथ ही साथ आवश्यक अमीनो एसिड की सामग्री के लिए मूल्यवान हैं। उनके पास हंस और बत्तख की तुलना में कम कैलोरी सामग्री और अच्छी पाचनशक्ति है। यही कारण है कि उन्हें अक्सर आहार तालिका के लिए अनुशंसित किया जाता है। वे सस्ते हैं, उदाहरण के लिए, बटेर, और दुकानों में अधिक आम हैं।

बटेर के अंडे
बटेर अंडे को सबसे उपयोगी माना जाता है, क्योंकि इनमें वसा कम होता है, लेकिन बहुत सारे विटामिन और खनिज होते हैं।
– अंडा जितना छोटा होता है, उसका प्रोटीन उतना ही अधिक «केंद्रित» होता है। बटेर और गिनी मुर्गी के अंडों में सबसे अधिक सूक्ष्म पोषक तत्व पाए जाते हैं। हालांकि, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी अधिक होता है। इसलिए, उदाहरण के लिए, एक बटेर के अंडे में यह मुर्गी के अंडे की तुलना में लगभग दोगुना होता है। यह इस तथ्य के कारण है कि बटेर तेजी से बढ़ते हैं और जल्दी यौवन में प्रवेश करते हैं, जिसका अर्थ है कि चूजे के भ्रूणजनन के लिए बड़ी मात्रा में निर्माण सामग्री की आवश्यकता होती है, डॉक्टर ने कहा।

बतख के अंडे
बत्तख के अंडे का रंग नीला होता है और उनमें बहुत अधिक वसा होती है, इसलिए उन्हें आहार नहीं माना जाता है। हालांकि, इस तरह के उत्पाद में बहुत अधिक कैल्शियम, फास्फोरस, लोहा, साथ ही विटामिन ए, बी 6, बी 12 होता है।
वहीं, मुर्गी के अंडों की तुलना में बत्तख के अंडों के साल्मोनेला से संक्रमित होने की संभावना अधिक होती है। इनका सेवन कच्चा नहीं किया जा सकता है।
हंस अंडे
मुर्गी के अंडे की तुलना में हंस के अंडे कम पौष्टिक होते हैं। कई लोग अपने विशिष्ट स्वाद को एक नकारात्मक गुण मानते हैं। हालांकि, यह अंतर हर किसी को महसूस नहीं होता है।
ऐसे उत्पाद का उपयोग करते समय साल्मोनेलोसिस का जोखिम चिकन की तुलना में अधिक होता है, लेकिन बतख की तुलना में कम होता है।

गिनी मुर्गी के अंडे
गिनी अंडे स्वास्थ्यप्रद में से एक हैं। विटामिन संरचना और आहार गुणों के मामले में, वे बटेर के बाद दूसरे स्थान पर हैं।

इसके अलावा, गिनी मुर्गी के अंडों में एक बहुत मजबूत खोल होता है, जिसके कारण उन्हें छह महीने तक +10 डिग्री तक के तापमान पर संग्रहीत किया जा सकता है।